Graphic Designing

वेबसाइट का मुखपत्र – ग्राफ़िकस

Graphics designing company in Rohini

आप किसी को अपनी बात समझाने जा रहे हैं तो आप तलाशेगें कुछ वजनदार शब्द, कुछ कहावतें कुछ तथ्य जो आपकी बात को सही साबित करने में आपकी मदद कर सकें. आप जब खुद मौजूद होते हैं जब आपको किसी को अपनी बात समझानी होती है, लेकिन जब बात होती है वेबसाइट की तब वहाँ ना आप होते हो अपनी बातों का वजन समझाने के लिए और ना ही आपकी तरफ से कोई और. वहाँ होते हैं सिर्फ लिखे हुए शब्द और उनका साथ देते चित्र.

आपका लिखा हुआ पढ़ कर समझने में किसी को जितना समय लगेगा उससे कम समय में उस लेख के साथ का चित्र आपको ये बता देता है कि लेख है किस बारे में. इन्टरनेट के समय में लिखे हुए शब्दों के साथ चित्रों की आवश्यकता अधिक है क्योंकि यहाँ किसी के पास इतना समय नहीं कि वो रुके और ये समझे कि आपने क्या लिखा है, हाँ अगर उसके साथ कोई ऐसा चित्र हो जो आपके लेख के बारे में पढ़ने वाले को ये बता सके कि वो किस बारे में है तो पढ़ने वाला जरूर रुकता है आपका लिखा पढने को.

वेबसाइट के लिए चित्रों को बनाना ग्राफ़िक डिजाइनिंग कहलाता है. किसी भी वेबसाइट ले लिए ग्राफ़िक डिजाइनिंग विभिन्न प्रकार से मददगार हो सकती है, इनमें से कुछ चुनिन्दा क्षेत्र निन्म्वत हैं:

लोगो डिजाइनिंग :

लोगो डिजाइनिंग, ग्राफ़िक डिजाइनिंग का एक महत्वपूर्ण भाग है. लोगो किसी कंपनी की पहचान होती है, कंपनी का लोगो बाजार में उसका चेहरा होता है इसलिए कंपनी का लोगो ऐसा होना चाहिए जो कि कंपनी के काम को दर्शाता हो और साथ ही साथ भीड़ से अलग पहचान आता हो. लोगो विभिन्न चिन्हों, संकेतों, अक्षरों या फोटो के मेल से या इनमे से किसी भी एक चीज के साथ लोगो डिज़ाइन हो सकता है.

बैनर डिजाइनिंग :

किसी भी वेबसाइट पर जाने पर हमे सबसे पहले उस वेबसाइट के जीवन्त बैनर दिखायी पड़ते हैं, ये बैनर कंपनी के काम के बारे में, उसकी उपलब्धियों को ध्यान में रख कर बनाये जाते हैं. वेबसाइट पर दिखने वाले बैनर लोगों का ध्यान आकर्षित करते हैं और उन्हें वेबसाइट के बारे में पढ़ने को प्रेरित करते है.

फोटो :

वेबसाइट के मुख्य पेजों की लिखित सामग्री को तो वेबसाइट के लोगो और बैनर आधार प्रदान करते हैं लेकिन ब्लॉग और अन्य लिखित सामग्री को विभिन्न चित्रों की आवश्यकता होती है. ऑनलाइन लेखन का पहला उसूल है कि कुछ भी लिखो उसे अपडेट करते समय चित्रों की सहायता अवश्य लें इससे पोस्ट की पहुंच ज्यादा से ज्यादा लोगों तक होती है.

ग्राफ़िक डिजाइनिंग किसी भी वेबसाइट के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है, लेकिन किसी भी चित्र को अपलोड करते समय इस बात का विशेष रूप से ख्याल रखा जाना चाहिए कि वो आपके काम से जुडी हो वरना अर्थ का अनर्थ होते देर नहीं लगती.

Leave a Comment