Website Designing

वेबसाइट डिजाइनिंग – कुछ उपयोगी सलाह

Website Designing - Some Helpful Advice

इन्टरनेट पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराने के लिए वेबसाइट आवश्यक है, लेकिन एक अच्छी वेबसाइट की पहचान क्या है ये एक बड़ा सवाल है. क्या सिर्फ अच्छे ग्राफ़िक एक अच्छी वेबसाइट की निशानी है या फिर आपकी वेबसाइट की डिज़ाइन बहुत ही आकर्षक है इसलिए वो अच्छी है. या फिर एक ऐसी वेबसाइट जो कि वेबसाइट विजिटर को बाँध कर रखे और उनके सभी सवालों का समुचित जवाब देती है वो वेबसाइट ज्यादा लोकप्रिय होगी.

एक साथ अगर सारे बिन्दुओं पर नजर डाली जाए तो अंतिम बिंदु सबसे ज्यादा सही प्रतीत होता है. कोई भी वेबसाइट तब ही एक दमदार वेबसाइट की श्रेणी में आएगी जब वो अपने विजिटर के सभी सवालों का समुचित जवाब दे सके. किसी भी वेबसाइट के अच्छे होने के मानदंड इस बात पर निर्भर करते हैं कि जिस कंपनी की वो वेबसाइट है उसका काम क्या है. अगर कोई वेबसाइट ईकॉमर्स के लिए है बनायी गयी है तो लोग उस पर सम्बंधित उत्पादों के बारे में अधिक से अधिक जानकारी लेना चाहेंगे, इसी प्रकार अगर कोई वेबसाइट समाचार से सम्बंधित है तो लोगों को उम्मीद रहती है कि वहाँ उन्हें सबसे अलग और त्वरित समाचार मिलें.

कंपनी के काम के अनुसार वेबसाइट होने के बाद जो बात सबसे महत्वपूर्ण है वो है वेबसाइट की डिज़ाइन. आज कोई भी वेबसाइट सिर्फ एक स्क्रीन को ध्यान में रख कर डिज़ाइन नहीं की जाती है. वेबसाइट को आज के समय में हर संभव स्क्रीन के हिसाब से डिज़ाइन होना आवश्यक है. किसी भी वेबसाइट को लैपटॉप, कंप्यूटर, टैब, फ़ोन सब पर ही समान रूप से काम करना चाहिए.

वेबसाइट को डिज़ाइन करते समय ये ध्यान रखना चाहिए कि कंपनी के काम को देखते हुए ग्राफ़िक, विडियो या कंटेंट किस भाग को ज्यादा स्थान मिलना चाहिए. ग्राफ़िक, वीडियो, कंटेंट सबका अपना अलग महत्व होता है जो कि हर कंपनी के हिसाब से अलग होता है. किसी भी वेबसाइट डिज़ाइनर को वेबसाइट डिज़ाइन करने से पहले कंपनी के बिज़नेस के बारे में अच्छी तरह से शोध करने के बाद ही काम करना चाहिए.

वेबसाइट डिज़ाइन में निम्न बिन्दुओं का आवश्यक रूप से ध्यान रखना चाहिए:

  • डिज़ाइन को हल्का होना चाहिए ताकि वो सभी स्क्रीन पर आसानी से चल सके.
  • वेबसाइट डिज़ाइन पर रंग संयोजन ऐसा होना चाहिए जो कि आँखों पर जोर ना डाले.
  • वेबसाइट के नेविगेशन का इस्तेमाल सही ढंग से होना चाहिए
  • डिज़ाइन में नवीनतम टेक्नोलॉजी का प्रयोग किया जाना चाहिए.

Leave a Comment